जी हा आपने सही पढ़ा दुनिया में कुछ ऐसे देश भी है जहां वेलेंटाइन डे नहीं मनाया जाता। इन सभी देशों में इसे अनैतिक माना जाता है।

इनमे से अधिकतर देश मुस्लिम देश है जो इसे वेस्टर्न कल्चर का रूप मानते है और इसपर बैन लगा दिया है।

1. सऊदी अरब: सऊदी अरब में वैलेंटाइन्स डे को आधिकारिक रूप से मान्यता नहीं दी जाती क्योंकि यहां की सख्त इस्लामी धारा के अनुसार, गैर-इस्लामी त्योहारों के उत्सव का निषेध किया गया है।

2. ईरान: ईरान में वैलेंटाइन्स डे को अधिकारिक रूप से मान्यता नहीं दी जाती क्योंकि इसे पश्चिमी सांस्कृतिक प्रभाव माना जाता है और यहां की कुछ संरक्षित समूह इसे पश्चिमी अवसाद और अनैतिकता का प्रतीक मानते हैं।

3. पाकिस्तान: भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में कुछ लोग वैलेंटाइन्स डे का जश्न मनाते हैं, लेकिन इसे आधिकारिक रूप से माना नहीं जाता क्योंकि सांस्कृतिक और धार्मिक संवेदनशीलताओं के कारण।

4. इंडोनेशिया: इंडोनेशिया में कुछ संरक्षित समूहों ने वैलेंटाइन्स डे के खिलाफ विरोध किया है, जिसे पश्चिमी प्रभाव माना गया है जो इस्लामी शिक्षाओं के खिलाफ है।

5. मलेशिया: मलेशिया में वैलेंटाइन्स डे को आधिकारिक रूप से मान्यता नहीं दी जाती क्योंकि कुछ धार्मिक प्राधिकरण इसे पश्चिमी त्योहार मानकर अनैतिक व्यवहार को प्रोत्साहित करने का दोषी मानते हैं।

Next: valentines day week list..